Ad Code

Responsive Advertisement

जेफ्फ बेजोश ,शाहरुख़ खान व ज़ोया अख्तर की मुलाकाते एक साथ ?

 



शाहरुख खान: मुझे बताओ, क्या आपने ट्रैफिक से अलग भारत में कोई बदलाव देखा है, आप आखिरी बार कब आए थे?

जेफ बेजोस: यातायात को छोड़कर। तुम्हें पता है कि यह दिलचस्प है। इसलिए, मुझे लगता है कि मैं पहली बार इंडियावाश में आया था, लगभग 11 साल पहले। मुझे नहीं पता कि मैंने एकीकृत परिमाण की समझ देखी है या नहीं। मैं वास्तव में यह कहूंगा कि, मुझे लगता है कि कुछ चीजें हैं जो मुझे लगता है

 कि मैं एक ही हूं और मैं उन चीजों से प्यार करता हूं। मैं हर बार जो चीजें देखता हूं, उनमें से एक यह है कि यहां बहुत ऊर्जा है और गतिशीलता और रंग है। इसके लिए मैं जिस शब्द का उपयोग करूंगा वह पूरे जीवन का प्रतीत होता है। और हर जगह आप भारत की हर चीज और विविधता को देखते हैं। 

जब मैं यहां आता हूं, तो मैंने कभी अधिक विविधता नहीं देखी। हर जगह मैं भारत की तुलना में दुनिया में कहीं भी यात्रा करता हूं। तो, ऊर्जा, आत्म-सुधार। जब भी मैं यहां आता हूं, मैं पाता हूं कि मैं जिन लोगों से बात करता हूं, वे आज से बेहतर कल पर ध्यान केंद्रित करने में रुचि रखते हैं। यहां हर कोई आत्म-सुधार पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर देता है।

 जोया अख्तर: क्या आपको लगता है कि ऑनलाइन रिटेल इस बड़े को भूल जाएगा?

जेफ बेजोस: ओह नहीं। तो, आप जानते हैं कि जब मैंने अमेज़ॅन शुरू किया था, तो यह 25 साल पहले था। मैंने 1994 में अमेज़ॅन शुरू किया। जब मैं निवेशकों को देखने गया, तो पहला सवाल मुझे जवाब देना था कि इंटरनेट क्या है। मेरे किसी भी निवेशक ने कभी इंटरनेट के बारे में नहीं सुना था।

और मेरे मन में जो विचार था वह एक किताबों की दुकान बनाने के लिए था। मुझे एहसास हुआ कि हम एक ऐसी दुकान बना सकते हैं जिसमें हर किताब किसी भी भाषा में, प्रिंट या आउट ऑफ प्रिंट हो और कमजोर हो जो हम ऑनलाइन करते हैं। यह एक भौतिक भंडार में असंभव होगा जो अमेज़ॅन का संस्थापक विचार था।

लेकिन क्या मुझे उम्मीद थी कि आज क्या होगा। नहीं, आप जानते हैं कि हमने शुरुआत की थी, मैं अमेज़न पर था, यह एक व्यक्ति था, मैं। जब यह सौ लोग थे जब यह सौ लोग थे जब यह एक हजार लोग थे। और आज यह 700,000 से अधिक लोगों को जानता है और भारत में केवल 70,000 लोगों से संपर्क कर रहा है। तो, नहीं, मैंने इसकी भविष्यवाणी नहीं की है और वास्तव में मुझे लगता है कि अगर किसी ने भविष्यवाणी की कि उन्हें तुरंत एक मानसिक सुविधा को संस्थागत बनाने की आवश्यकता होगी।

क्योंकि ऐसा होना सामान्य नहीं है। मेरा सपना था कि जब मैंने अमेजन शुरू किया था, उस दिन हम एक फोर्कलिफ्ट का खर्च उठाने में सक्षम हो सकते हैं। तो, यह मेरे लिए एक बहुत ही मजेदार यात्रा रही है, और जिस तरह से मैं अभी भी काम पर नृत्य करता हूं। मुझे बेहद मज़ा आ रहा है।


जोया अख्तर: क्या आप अमेजन को नहीं बेच रहे हैं?

जेफ बेजोस: हम कुछ भी नहीं बेचते हैं।

 जोया अख्तर: या आपने जो बेचने की कोशिश की वह काम नहीं आया? कुछ भी जो आपने छोड़ने का फैसला किया?

जेफ बेजोस: ऐसी चीजें हैं जिन्हें हमने बेचने की कोशिश की, काम नहीं किया, हमने एक फोन बेचने की कोशिश की, एक फायर फोन कहा। हमने चार साल तक इस पर काम किया और किसी ने इस पर काम नहीं किया। मुझे लगता है कि मेरी माँ ने एक खरीदा और मुझे नहीं लगता कि वह इससे खुश थी।

लेकिन नहीं, ऐसी चीजें हैं जो हम जानबूझकर नहीं बेचते हैं। हम बंदूके नहीं बेचते हैं; हम तंबाकू नहीं बेचते हैं। कुछ चीजें हैं जो हम नहीं बेचते हैं, लेकिन उस बारे में जानबूझकर निर्णय लेते हैं। लेकिन उन चीजों के अलावा, हम यह पता लगाने की कोशिश करते हैं कि कौन खरीदना चाहता है और हम इसे यथासंभव सुविधाजनक बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

आप 21 वीं सदी की शुरुआत में जानते हैं कि हम सर्वव्यापी हैं। हर कोई इस कमरे में व्यस्त है, और यदि आप लोगों का समय बचाते हैं, तो उन्हें अपने परिवार के साथ और अपने दोस्तों के साथ अधिक समय बिताने दें और उन चीजों को करें जिन्हें वे वास्तव में आनंद लेते हैं, फिर आप उन्हें वास्तविक सेवा देते हैं। कर रहे हैं।

शाहरुख खान: यहां के ज्यादातर लोग मुझे जेफरी की तरफ देखते हैं कि वे फिल्म इंडस्ट्री से हैं। यह बहुत अच्छा था जब अमेज़ॅन ने मूल सामग्री की शुरुआत की। इसलिए, हम अपनी फिल्मों को सिर्फ उत्पादों के रूप में नहीं समझते हैं,

आप जानते हैं। तो, एक बहुत स्पष्ट सीमांकन है। आप जानते हैं, उनमें से कुछ सोचते हैं, क्या हम इसका कलात्मकता से आनंद लेते हैं। ओह, हाँ, यह एक व्यवसाय के लिए है। हम इसे नीचे नहीं देखते हैं, लेकिन हम इसे स्पष्ट रूप से स्पष्ट करते हैं। तो, हम इस लड़की को जानते हैं, यह लड़का कलाकार, पैसा नहीं कमाएगा,

 यह एक पैसा है। अब आप मूल सामग्री में हैं। इस पर आपका क्या स्टैंड है? क्या आप अभी भी वह व्यक्ति हैं जो नहीं कहते हैं। मैं रचनात्मकता के लिए ऐसा करने जा रहा हूं। कलात्मकता मार्क को भूल जाती है - व्यवसाय, नहीं, मैं यह केवल व्यवसाय के लिए कर रहा हूं? या, क्या यह दोनों का मिश्रण है और आप कहते हैं कि कहानी में बहुत सारी चीजें आने दें और आप जो चाहते हैं वह प्राप्त करें?

 जेफ बेजोस: मुझे लगता है कि यह एक महान सवाल है। यह वास्तव में कुछ ऐसा है जिस पर हम बहस करते हैं,और मुझे लगता है, अगर आप दुनिया की सबसे अच्छी चीजों को देखते हैं, तो वे दोनों करते हैं। मुझे लगता है कि यह टेलीविजन का एक स्वर्णिम युग है। इसलिए, जब आप आज टीवी श्रृंखला देखते हैं,

तो आप जानते हैं कि वास्तव में अच्छी टीवी श्रृंखला गुणवत्ता के मामले में हैं, वे उतने ही अच्छे हैं जितना कि सबसे अच्छा टीवी श्रृंखला। और अब आप, टेलीविजन पर आने वाले सबसे अच्छे कहानीकार हैं। आपको बेहतरीन कलाकार मिल रहे हैं। अब टेलीविजन पर आते हैं। हम महान कहानीकारों में से एक हैं। सहायता के लिए धन्यवाद।

 जोया अख्तर: धन्यवाद।
जेफ बेजोस: और यह एक बड़ी बात है। जब आप बहुत अच्छे लोगों को प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि यह उन व्यवसायों में से एक है जहां दर्शक हमेशा कुछ नया करने की तलाश में रहता है। और इसलिए, आप कभी भी एक फार्मूला नहीं खोज सकते हैं, जैसे ही आप कोई ऐसा फॉर्मूला खोजेंगे जो अब ताजा नहीं है। वे हमेशा कुछ लिटलेन की तलाश में रहते हैं। तो, यह वास्तव में मानव सरलता लेता है; यह कहानीकारों को zeitgeist के संपर्क में रहना पड़ता है। मैं चाहता हूं कि अमेज़ॅन स्टूडियो दुनिया भर में हों, मैं चाहता हूं कि हमें दुनिया के सबसे प्रतिभा अनुकूल स्टूडियो के रूप में जाना जाए। आपको ऐसा करने की आवश्यकता है, धन्यवाद, इसका कारण यह है कि दिन के अंत में यह प्रतिभा है जो उन कहानियों को बनाती है। कहानी कहने की सबसे पुरानी बात है कि इंसान। हम इसे हजारों और हजारों साल से कर रहे हैं, इससे पहले कि वहाँ कोई भाषा थी जिसे लिखने का कोई माध्यम था। लोग इधर-उधर बैठे और उन्होंने एक-दूसरे को बताया, और यह है कि हम एक-दूसरे को कैसे सिखाते हैं। हम कहानियों से सीखते हैं; हम कल्पना से सीखते हैं। हम कल्पना से सीखते हैं क्योंकि हमें वैकल्पिक जीवन मिलता है, उस क्षण में आप यह देखते हैं और आप सीख रहे हैं। तो, यह मजेदार हो सकता है, यह एक्शन हो सकता है, यह मजाकिया हो सकता है, यह कॉमेडी हो सकता है। लेकिन सबसे अच्छी चीजें उन तत्वों को लेती हैं जो कुछ सिखाते हैं। वहाँ कुछ है जिसमें आप दूर चलते हैं और आप इससे प्रेरित होते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह ड्रामा, कॉमेडी, कुछ भी है, आप कुछ लेकर चलने वाले हैं और इसमें हल्कापन होना चाहिए। आप जानते हैं कि आप कुछ ऐसा नहीं देख सकते हैं, जो सिर्फ भारी हो और आप जैसे हों, 'हे भगवान, मैं अब खुद को मारना चाहता हूं।' वहाँ यह भी होना चाहिए कि इशारा वहाँ है कोई ऐसा व्यक्ति हो जो आपको बाहर लाता है और आपको थोड़ी सांस लेने देता है। तो, और यह करना बहुत कठिन है। इसीलिए बहुत बुरा है, इतने बदतमीज और इतने बुरे टीवी शो हैं। क्योंकि यह उन कठिनतम चीजों में से एक है, जो कि अमानवीय है, जो कि रिवाटिंग, आकर्षक, प्रेरक कहानियां हैं। लेकिन जब आप इसे सही कर लेते हैं तो यह एक लीवर है कि दुनिया बदल सकती है।

जोया अख्तर: क्या आप प्रतिस्पर्धी निर्माता हैं?

जेफ बेजोस: क्या मैं हूं?

ज़ोया अख्तर: एक प्रतिस्पर्धी निर्माता और व्यवसाय के लिहाज से आदर्श नहीं है; मेरा मतलब रचनात्मक है। जैसे, क्या आप एक फिल्म या किसी दूसरे शो पर शो देखेंगे, जैसे कि आपने जो वर्णन किया है वह शानदार है और जैसा है, 'मुझे हथिस क्यों नहीं?'

 जेफ बेजोस: ठीक है, मुझे पछतावा है। मेरा मतलब है कि हमने उन चीजों को ठुकरा दिया है जो बाद में इतनी अच्छी हैं। काश, हमने उन्हें ठुकराया नहीं होता। लेकिन हमने उन चीजों को भी उठाया है जिन्हें अन्य लोगों ने ठुकरा दिया है और हमने उन्हें महान बना दिया है। इसलिए, सच यह है कि कहानी अनंत है। अगर मैं एक अच्छी कहानी सुनाता हूँ तो यह आपके बुरे को बुरा नहीं बनाता। ये विकल्प के उत्पाद नहीं हैं, आप जानते हैं। इसलिए, मुझे यह महसूस नहीं होता है कि कहानी सुनाने के साथ आपको यह भी पता चलता है कि अन्य लोगों की कहानियां उनकी कहानियों के साथ खराब होती हैं। यह उन चीजों में से एक है जहां आप कर सकते हैं, दुनिया में बहुत सारी अच्छी कहानियां हो सकती हैं। आप वास्तव में दूसरों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं; आप इस के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं कि यह कितना कठिन है। इसीलिए, आप लोग यह सब देख चुके हैं। यदि आप मनोरंजन व्यवसाय में हैं, तो फिल्में और टीवी शो हैं जहां आप लोगों को शामिल करना जानते हैं, और उन लोगों में से हर एक प्रतिभाशाली है और फिर भी अंतिम उत्पाद खराब है। हो जाता है। और क्योंकि इसमें थोड़ा रहस्यवाद है, हम नहीं जानते कि इसे पूरी तरह से कैसे किया जाए। और यही इसे मज़ेदार बनाता है। क्योंकि इसमें कलात्मक तत्व टिट है। यह विज्ञान नहीं है।

शाहरुख खान: क्या आपको लगता है कि समय की बर्बादी होती है?

जेफ बेजोस: देखिए बहुत सारी चीजें बर्बाद हो गई हैं। आप जानते हैं, जब आप अपने जीवन के बारे में सोचते हैं, तो मुझे लगता है कि मैं अक्सर लोगों को बताता हूं कि मैं किसके साथ काम करता हूं। यदि आप प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि लोगों के पास बहुत ही उच्च समझ है कि वे अपने कामकाजी जीवन को कैसे चाहते हैं। मैंने कहा, said देखिए, अगर आप अपनी कार्यशैली वहीं प्राप्त कर सकते हैं, जहां आप इसका आधा आनंद लेते हैं, तो यह आश्चर्यजनक है। ’क्योंकि बहुत कम लोग कभी इस सच्चाई को हासिल करते हैं कि सब कुछ ओवरहेड के साथ आता है। यह वास्तविकता है, सब कुछ pececesthat के साथ आता है जो आपको पसंद नहीं है। आप एक सर्वोच्च न्यायालय के न्याय हो सकते हैं और इसमें आपकी नौकरी के टुकड़े हो सकते हैं जो आपको पसंद नहीं हैं। आप एक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर हो सकते हैं और यह होने जा रहा है ... आपको समिति की बैठकों में जाना होगा, और आपको करना होगा। तुम्हें पता है कि वहाँ हर काम के साथ आता है pieceyou पसंद नहीं है और हमें यह कहने की ज़रूरत है, इसका हिस्सा है। और उन टुकड़ों को नाराज न करें या करने की कोशिश न करें, बल्कि उन्हें कम से कम करने की कोशिश करें। मैं वरिष्ठ अधिकारियों को बताता हूं; आपको कम से कम तनाव होना चाहिए। तुम्हें पता है कि यह अजीब है मुझे लगता है कि मुख्य कार्यकारी अधिकारी, मैं एक सीईओ हूँ। यह गलत विचार है कि सीईओ सबसे अधिक तनाव में हैं। खैर, मुझे लगता है कि, मैं ऐसा क्यों हूँ, आप चार्ज कर रहे हैं। आप तनाव को क्यों नहीं देखते हैं? यह तुम्हारी पसंद है। तो, आपको यह पता लगाना है कि अपनी जीवन शैली को इस तरह से कैसे सेट करें कि आप चीजों को कम से कम कर सकें। मुझे लगता है कि लोग कड़ी मेहनत को नापसंद नहीं करते हैं; व्हाट्सएप नापसंद है जो नियंत्रण से बाहर हो रहा है। जैसे, वे अपने जीवन को नियंत्रित नहीं कर सकते, वे अपने पर्यावरण को नियंत्रित नहीं कर सकते। यह मेरे लिए तब होता है जब मैं अनुसूचित हो जाता हूं। मुझे अनुसूचित होने से नफरत है। मैं चाहता हूं कि कुछ समय सोचने और खुद को सक्षम बनाने के लिए, हम सभी के पास दुनिया में समान समय हो। किसी के पास किसी से ज्यादा समय नहीं है। और जब आप उन चीजों के बहुत सफल व्यक्ति बन जाते हैं जिन्हें आप निर्धारित करना शुरू करते हैं। आपके पास यह ईवेंट है, आपको डॉथिस के लिए सहमत होना था और शायद कल रात आप जैसे थे, 'मैं ऐसा करने के लिए क्यों सहमत हुआ।' मुझे कल स्टेज पर जाना है, काश मैं अपने परिवार के साथ होता और आपको पता होता या मैं आशा करता शायद यह मामला नहीं। मान लीजिए कि आपको यह पसंद है, लेकिन सामान्य तौर पर इस तरह की बात होती है। इसलिए, आपको अपने समय की रक्षा करनी होगी और थोड़े लचीले तरीके से प्रयास करना होगा। इसलिए, मेरे लिए यह समय की बर्बादी नहीं है, लेकिन मुझे हर दिन के हर मिनट के बजाय आंदोलन की कुछ स्वतंत्रता प्राप्त करना पसंद है।

 ज़ोया अख्तर: आपके करियर की शुरुआत में आपकी हॉट टिप क्या है?

 जेफ बेजोस: तो, एक युवा व्यक्ति जो अपनी देखभाल शुरू कर रहा है, मुझे लगता है कि बहुत सारी चीजें हैं। उनमें से कुछ बहुत प्रसिद्ध हैं और लोगों ने उन्हें कई बार सुना है कि वे अभी भी सच हैं। उन लोगों में से एक जिन्हें आपको हमेशा एक युवा व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए उन्हें ऐसा कुछ ढूंढना चाहिए 

जो वे करने के लिए भावुक हों। और यह किसी को आश्चर्यचकित करने वाला नहीं है, यह करने के लिए स्पष्ट बात है। यह बहुत कठिन है, अगर आपको अपने काम से प्यार नहीं है, तो आप कभी भी महान नहीं होंगे। मुझे लगता है कि मैं अपने कैरियर शुरू करने से पहले भी टोनी युवा व्यक्ति को सुझाव दूंगा कि वास्तव में उनकी पसंद के बारे में सोचना है। क्योंकि मुझे युवा लोग मिलते हैं, जब मैं छोटा था तब मैंने भी यह गलती की थी। आप अपने उपहारों पर बहुत निश्चित हो सकते हैं,

 इसलिए हर कोई उपहार। आप जानते हैं कि आपके पास उपहार हैं और आपके पास ऐसी चीज़ है जो आपको उपहार में नहीं मिली है। हो सकता है कि आप बहुत सुंदर हों, हो सकता है कि गणित में बहुत अच्छा हो। हो सकता है कि, बहुत सारी चीजें हैं जो आपको दी जा सकती हैं। लेकिन वे चीजें आपको भ्रमित कर सकती हैं क्योंकि वे उन चीजों को कहते हैं जो आपके जीवन का निर्माण करती हैं। यह आपकी पसंद है जो आपके जीवन का निर्माण करती है, 

आपके उपहारों की नहीं। आप अपने उपहारों का जश्न मना सकते हैं; गर्व के लिए उन्हें खुश होना। वास्तव में, उन पर गर्व मत करो, उन्हें जश्न मनाओ। आप गर्व नहीं कर सकते क्योंकि वे उपहार हैं, वे आपको दिए गए थे, आपने उन्हें नहीं कमाया। आप केवल उन चीजों पर गर्व कर सकते हैं जो आप कमाते हैं ताकि मैं बड़ा हो गया, मुझे एहसास हुआ कि मुझे अपने उपहारों पर गर्व नहीं है। मैं स्कूल में हमेशा अच्छा था; मेरे लिए स्कूल हमेशा से था और मुझे हमेशा गर्व था कि मैं एक महान छात्र था

। मुझे अपनी सभी कक्षाओं में ए मिला है; मैं उस सब में अच्छा था। और मैंने सोचा कि मैं कौन था, लेकिन यह बिल्कुल नहीं है। वे चीजें हैं जो उपहार हैं जो मेरे लिए वॉशर्ड हैं वे कड़ी मेहनत करने का फैसला कर रहे हैं, कुछ तरीकों से मेरे उपहार का उपयोग करने का निर्णय ले रहे हैं। अपने आप को उन चीजों को करने के लिए चुनौती देने के लिए जो मैं नहीं कर सका। खुद को असहज स्थितियों में डालना। हम सभी मिलते हैं, मैं कहूंगा कि एक युवा व्यक्ति आराम और आराम का जीवन चुन सकता है या आप सेवा और रोमांच का जीवन चुन सकते हैं। जब आप 90 साल के हो जाते हैं, तो क्या आप उन पर गर्व करते हैं?

 शाहरुख खान: मैं जेफ को जानना चाहता हूं, मैं वास्तव में कहां से शुरू हुआ हूं। क्या कोई नौकरी है, अगर यह अमेज़ॅन नहीं था यदि व्यवसाय से संबंधित नहीं है? क्या कुछ और है जो आपने इस उम्र और मंच पर शुरू किया था और आपने एक अलग पेशे में कदम रखा? क्या कोई ऐसा होगा जो आपके दिल के करीब हो?

जेफ बेजोस: मुझे आज बहुत उत्सुकता होगी, अगर मैं आज युवा कॉलेज का छात्र होता, तो मुझे जैव प्रौद्योगिकी में बहुत दिलचस्पी होती। मुझे लगता है कि जैव-प्रौद्योगिकी एक आकर्षक वस्तु है जो संभवतः अगले 10 या 20 वर्षों में निकट में एक स्वर्ण युगीन महाप्रबंधक बनने जा रही है।

 स्वर्ण युगों में से एक जो हमारी आँखों के ठीक सामने हो रहा है वह भी कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग है। इसलिए, यह एक और अखाड़ा है जिसमें मैं बहुत अधिक उदासीन रहूंगा। मेरा बैकअप करियर मैं बहुत अच्छा बारटेंडर हूं। इसलिए, यदि अन्य सभी विफल हो जाते हैं, तो आप मुझे thelocal बार में देखेंगे, और मैं धीरे-धीरे पेय बनाऊंगा, लेकिन वे अच्छे होंगे।

 जोया अख्तर: अगर कोई एक चीज है जिसे आप ज्यादा बढ़ा सकते हैं, तो वह क्या होगी?

जेफ बेजोस: एक बात जो मैं और अधिक कर सकता था, मेरा मतलब है कि स्पष्ट उत्तर समय है। आप जानते हैं कि यह करने का समय है, मुझे समय पसंद है। मैं अपने समय के साथ कुशल नहीं हूँ, क्योंकि कार्यकुशलता एक अंतर्निहित धारणा है जब आप कुशल होते हैं। और एम्बेडेड धारणा यह है कि आप जानते हैं कि आप जा रहे हैं। मुझे घूमना पसंद है, क्योंकि यह आपको भटकाने के लिए आविष्कार करने और अपनी जिज्ञासा का पालन करने के लिए भटक रहा है। लेकिन भटकने में बहुत समय लगता है, और अगर मुझे एक और चीज़ मिल सकती है तो बस अधिक समय होगा।

 शाहरुख खान: तो, अद्भुत। जेफ़ के लिए और ज़ोया के लिए तालियों का एक बड़ा दौर। बहुत बहुत धन्यवाद।

और आगे पढ़े। .. 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ