Ad Code

Responsive Advertisement

PRIYANKA CHOPRA महिलाओं की पूरी शक्ति ?

PRIYANKA CHOPRA महिलाओं की पूरी शक्ति ?

creditby:scmp.com


शुभ दोपहर, और धन्यवाद और, वाह। मैं आप सभी के साथ और इन अविश्वसनीय रूप से अद्भुत महिलाओं के साथ साझा करने के लिए इतनी सम्मानित और सम्मानित महसूस कर रही हूं, जिन्हें आज सम्मानित किया जा रहा है।

मैं आप में से प्रत्येक, ऑक्टेविया, मिशेल, केली, पैटी और सभी पचास महिलाओं को बधाई देना चाहता हूं, जिनमें प्रभाव रिपोर्ट शामिल है। आपकी उपलब्धियाँ न सिर्फ मुझे बटलसो के लिए प्रेरित करती हैं, बल्कि कई अन्य लोगों को बेहतर काम करने के लिए और जहाँ भी हम कर सकते हैं, उसे बेहतर बनाने के लिए।


इसलिए, मैं बहुत, बहुत गर्व के साथ-साथ खड़ा हूं। इसलिए, जीवन में आप जानते हैं कि कुछ पल हैं जब आप रुकते हैं और अपने आप से पूछते हैं: "मैं यहाँ कैसे आया?" जैसे: "मैं यहाँ क्यों खड़ा हूँ?" खैर, यह निश्चित रूप से उन क्षणों में से एक है जो मुझे और मैं खुद को शुरुआत में, अपनी जड़ों की ओर वापस जाता हुआ पाता हूं।

मेरा जन्म अविश्वसनीय माता-पिता, अद्भुत व्यक्तियों से हुआ था, जिन्होंने भारतीय सेना में डॉक्टर के रूप में काम किया था। मैं पहले जन्म का था और जहाँ तक इयान की याद है मैंने 99% समय अपने माता-पिता को बहुत गौरवान्वित और खुशहाल बनाया।


ठीक है, समय-समय पर व्यक्तिगत उपलब्धियों की थोड़ी अतिरंजना, आपको नहीं लगता है? मेरा भाई कुछ साल बाद पैदा हुआ और फिर मेरे लिए कुछ भी नहीं बदला।

हम दोनों को समान अवसर दिए गए थे, और मैं इस पर जोर देना चाहता हूं, मैं वास्तव में आपके लिए इस पर जोर देना चाहता हूं क्योंकि मुझे नहीं लगता कि बहुत से लोग यह समझ सकते हैं कि समान होना बहुत सामान्य लग सकता है, लेकिन जहां मैं भारत और बहुत से विकासशील देशों में आता हूं दुनिया भर में यह अपवाद नहीं है। यह वास्तव में एक विशेषाधिकार है।


लड़कों और लड़कियों की चकाचौंध भरी असमानता का मेरा पहला अनुभव बहुत कम उम्र में हुआ। मैं बेहद मध्यवर्गीय परिवार में पली-बढ़ी हूं, जो बेहद सफल माता-पिता हैं, जिन्होंने मुझे और मेरे भाई को लगातार याद दिलाया कि हम कितने भाग्यशाली थे और जो लोग कम भाग्यशाली थे, उन्हें वापस लेना एक पसंद नहीं था, यह जीवन का एक तरीका था।

सरल। मैं सात या आठ साल का था, जब मेरे माता-पिता ने मुझे एक यात्रा क्लिनिक में इन यात्राओं पर ले जाना शुरू कर दिया था, आसपास के समुदायों को विकसित करने के लिए जो कि हम बरेली में रहते थे।


हमें इस एम्बुलेंस में पैक किया गया था और विल्मी माता-पिता ऐसे लोगों को मुफ्त चिकित्सा सेवा प्रदान करेंगे जो इसे वहन नहीं कर सकते। आठ साल की उम्र में मेरा काम एक सहायक चिकित्सक का था। मैं सभी दवाइयों को गिनकर इनान लिफ़ाफ़े में डाल दूंगा और इसे मरीजों को दे दूंगा, और मैंने वास्तव में अपना काम बहुत गंभीरता से, बहुत गंभीरता से लिया।

लेकिन जितना अधिक मैं इन अभियानों पर गया, उतना ही मैंने उन सरलतम चीजों को नोटिस करना शुरू किया जो एक लड़की से एक लड़के या एक महिला से अमन को अलग करती हैं। उदाहरण के लिए, लड़कियों को तब स्कूल से बाहर निकाला जाता था जब वे युवावस्था में आती थीं क्योंकि उन्हें शादी और बच्चों के लिए तैयार माना जाता था।


वह १२ और १३ है जबकि लड़के अभी भी बचपन का आनंद लेते हैं। या स्वास्थ्य देखभाल जैसे बुनियादी मानव अधिकारों ने सिर्फ इसलिए इनकार कर दिया क्योंकि वे महिलाएं थीं। चलिए, चलिए इस पूरे एक्सपीरिएंसिगर को मेरे लिए नंबर वन कहते हैं। तेजी से आगे कुछ साल और कई, कई के बीच ट्रिगर।

मेरे करियर में उदाहरण के लिए एक निर्माता-निर्देशक की तरह, मैं लगभग 18 या 19 साल का रहा होगा, मुझे यह बताने पर कि अगर मैं उनकी फिल्मों में हास्यास्पद शब्दों या दर्दभरे कम वेतन से सहमत नहीं था, तो वह सिर्फ मेबकॉन्से की जगह लेंगे लड़कियों को बदली जा सकती है मनोरंजन व्यवसाय। वह एक यादगार था। मुझे खुद को अपूरणीय बनाने का फैसला किया।


लेकिन मुझे लगता है कि वास्तव में मेरे लिए सुई क्या चल रही थी और आखिरकार मुझे यूनिसेफ के साथ उसी समय साथी के रूप में स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए प्रियंका चोपड़ा की नींव बनाने के लिए नेतृत्व किया, जो मेरे घर की बेटी की एक मुठभेड़ थी।

लगभग 12 साल पहले मैं सेट अर्स्टन डे से घर आया था और वह मेरी लाइब्रेरी में बैठकर एक किताब पढ़ रही थी और वह आठ-नौ साल की रही होगी और मुझे पता था कि उसे पढ़ना बहुत पसंद है।


 तो, मैंने उससे पूछा, मैं ऐसा था, यह है, मेरा मतलब है, यह एक सप्ताह का दिन है आप स्कूल में क्यों नहीं हैं? और उसने कहा: "ओह, मैं स्कूल से नहीं जाती हूं।" तो, मैंने जाकर उसकी माँ से पूछा और मैंने कहा, आप जानते हैं: "वह स्कूल में क्यों नहीं है?" और उसकी माँ ने कहा कि उसका परिवार उसे और उसके भाई को स्कूल नहीं भेज सकता है, इसलिए उन्होंने लड़कों को चुना।

कारण, वह अंततः शादी कर लेगी यह पैसे की बर्बादी होगी। मैं पूरी तरह से उड़ा दिया गया था, और यह मुझे टोमी कोर हिला दिया। जा रहे हैं, मैंने टोहर शिक्षा की लागत को कवर करने का फैसला किया ताकि वह सीखती रह सके क्योंकि शिक्षा एक बुनियादी मानव अधिकार है।


और विशेष रूप से आज एक बड़ी आवश्यकता। उस समय से मैं एक अंतर बनाने के लिए दृढ़ था और जितने बच्चे हो सकते थे, उतने ही बच्चे हैं। जो कुछ भी बड़े या छोटे तरीके से मैं कर सकता था।

वहाँ एक बहुत, वास्तव में सुंदर उद्धरण है कि मैं हाल ही में पढ़ा, और मुझे लगता है कि यह कहने के लिए कि मैं आज क्या कहना चाह रहा हूं, यह कहना बिल्कुल उचित है। “वह हाथ जो खड़खड़ाता है, कलह करने वाला, कल की माँ; एक महिला सभ्यता के भाग्य को आकार देती है।


यह भाग्य की दुखद विडंबना है, कि एक सुंदर लड़की जैसे कि आज एक मानवता के लिए सबसे गंभीर चिंताओं में से एक है। “लड़कियां दुनिया को बदलने की ताकत रखती हैं।

यह एक तथ्य है और अभी भी लड़कियों को नैतिक रूप से लड़कों की तुलना में एक कक्षा में पैर रखने की तुलना में कभी नहीं किया जाता है। पिछले दो दशकों में सभी प्रयासों और प्रगति के बावजूद।


इससे अधिक, मैं आपको केवल एक स्टेट देने जा रहा हूं, प्राथमिक विद्यालय की 15 मिलियन से अधिक लड़कियों ने कभी नहीं सीखा कि 10 मिलियन लड़कों को कैसे पढ़ा या लिखा जाए।

प्राथमिक विद्यालय यह हमारे भविष्य की शुरुआत है। पिछले 11 वर्षों में, मैंने पहली बार अविश्वसनीय काम देखा है जो यूनिसेफ दुनिया भर के बच्चों के लिए करता है। पीड़ितों और बाल-विवाह, विस्थापन, युद्ध, यौन हिंसा से बचे। लेकिन अभी बहुत काम करना बाकी है। और मेरे लिए, वह मेरी आग का ईंधन है।


मैं इस कारण के लिए प्रतिबद्ध हूं और वह यह है कि जहां मेरा जुनून उपजा है क्योंकि मुझे पता है कि एक लड़की की शिक्षा न केवल परिवारों को बल्कि समुदायों और अर्थव्यवस्थाओं को भी प्रभावित करती है। उसकी शिक्षा का परिणाम है कि हम सभी बेहतर कर रहे हैं। यह बिल्कुल उसके जैसा सरल है।

इस कमरे में बैठे मनोरंजन करने वाले और प्रभावित करने वाले के रूप में, मुझे लगता है कि आवाज़ के लिए आवाज़ बनना हमारी सामाजिक ज़िम्मेदारी है, यही वजह है कि मैं इस कमरे में हर महिला को इस तरह के बदमाश होने की सराहना करता हूं।


अपने मंच और अपनी आवाज का उपयोग करने के लिए बदलने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई खोई हुई पीढ़ी भी नहीं है, क्योंकि हम जीवित हैं।

मैं विविधता और आप सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं कि इस कमरे में मुझे और हम सभी को चलते रहने और लड़ने के लिए धन्यवाद। बहुत बहुत धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ