Ad Code

Responsive Advertisement

सुंदर पिचाई की कुछ बाते जो आपको सीखनी चाहिए : आप पहले से बचेंगे ?

 1. सुंदर पिचाई की कुछ बाते जो आपको सीखनी चाहिए : आप पहले से बचेंगे 

credit by : nytimes.com

 2. सुंदर पिचाई की कुछ बाते जो आपको सीखनी चाहिए

सभी को नमस्कार। और 2020 की कक्षा, साथ ही साथ आपके माता-पिता, आपके शिक्षक और उन सभी को बधाई, जिन्होंने आज तक आपको मदद की है। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं अपने लाइवयार्ड से कोई लाइव दर्शक नहीं ... के साथ एक शुरुआत दे रहा हूँ।

लेकिन यह मुझे बहुत गहराई से समझ रहा है कि हमारे YouTube निर्माता क्या कर रहे हैं! और मैंने निश्चित रूप से कभी नहीं सोचा था कि मैं एक भूतपूर्व राष्ट्रपति ... एक फर्स्ट लेडी, एक लेडी गागा और एक क्वीन बीई ... के साथ वर्चुअल स्टेज साझा नहीं कर पाऊंगा। मुझे नहीं लगता कि यह आपकी कल्पना का स्नातक समारोह है।

ऐसे समय में जब आपको अपने द्वारा प्राप्त किए गए सभी ज्ञान का जश्न मनाना चाहिए, तो आप शोक कर सकते हैं कि आपने क्या खोया है: आपके द्वारा किए गए कदम, आपके द्वारा अर्जित की गई नौकरियां, और आपके द्वारा देखे जा रहे अनुभव। इन जैसे क्षणों में, यह मुश्किल हो सकता है कि आशा को पाएं। तो मुझे अंत तक सही छोड़ दें और आपको बताएं कि क्या होता है: आप प्रबल होंगे। यह वास्तव में भाषण का अंत नहीं है, इसलिए बहुत उत्साहित मत हो।

मुझे पता है कि आप प्रबल होंगे क्योंकि कई अन्य लोगों ने इसे आपके सामने किया है। एक सौ साल पहले, 1920 के वर्ग ने एक घातक महामारी का अंत किया। पचास साल पहले, 1970 का वर्ग वियतनाम युद्ध के बीच में स्नातक हुआ। और लगभग 20 साल पहले, 2001/11 की कक्षा 9/11 से कुछ महीने पहले थी। इस तरह के उल्लेखनीय उदाहरण हैं।

उन्हें नई चुनौतियों पर काबू पाना था, और उन मामलों में जो वे प्रबल थे। इतिहास का लंबा चाप हमें बताता है कि हमारे पास उम्मीद के मुताबिक़ हर देशवासी है। तो, आशान्वित रहें। एक दिलचस्प प्रवृत्ति है जिसे मैंने देखा है: निम्न पीढ़ी की क्षमता को कम आंकना हर पीढ़ी के लिए बहुत पारंपरिक है। इसका कारण यह है कि वे महसूस नहीं करते हैं कि एक पीढ़ी का उत्पादन अगले के लिए मूलभूत आधार बन जाता है।

और सभी संभावनाओं को महसूस करने के लिए लोगों के साथ आने का एक नया सेट होता है। मैं प्रौद्योगिकी तक बहुत पहुंच के बिना बड़ा हुआ। हमें अपना पहला टेलिफोन til Iwas नहीं मिला। 10. मेरे पास अमेरिका के स्नातक विद्यालय के लिए आए एक कंप्यूटर की नियमित पहुँच नहीं है। और हमारा टेलीविजन, जब हम अंततः एक हो गए, तो केवल एक चैनल था।

तो कल्पना कीजिए कि आज मैं कितना बेसब्र हूं कि आप एक ऐसे प्लेटफॉर्म पर जा रहे हैं, जिसके लाखों चैनल हैं। इसके विपरीत, आप छोटे आकार और आकार के कंप्यूटरों के साथ बड़े हुए हैं। कहीं भी, किसी भी चीज़ को कंप्यूटर से पूछने की क्षमता- मैंने पिछले एक दशक से जो भी काम किया है, वह आपके लिए अद्भुत नहीं है। यह ठीक है, इससे मुझे बुरा नहीं लगता, इससे मुझे उम्मीद है! टेक्नोटैट के बारे में शायद कुछ चीजें हैं जो आपको निराश करती हैं और आपको अधीर बनाती हैं। उस अधीरता को मत खोना।

यह अगली प्रौद्योगिकी क्रान्ति पैदा करेगा, जिससे आप उन चीजों का निर्माण कर सकेंगे जो मेरी पीढ़ी कभी सपने में भी नहीं सोच सकती। आप मेरी पीढ़ी के जलवायु परिवर्तन, या शिक्षा के प्रति उदासीन हो सकते हैं। अधीर होना। यह दुनिया की जरूरतों की प्रगति का निर्माण करेगा।

आप दुनिया को अपने रास्ते में बेहतर बनाएंगे। यहां तक ​​कि अगर तुम नहीं जानते कि कैसे ठीक है। महत्वपूर्ण बात यह है कि खुले विचारों वाला सोया आपको जो प्यार करता है वह पा सकता है। मेरे लिए, यह तकनीक थी। मेरे परिवार को तकनीक तक जितनी पहुंच थी, हमारी जिंदगी उतनी ही बेहतर थी।

इसलिए जब मैंने स्नातक किया, तो मुझे पता था कि मैं प्रौद्योगिकी को अधिक से अधिक दूसरों तक पहुंचाना चाहता हूं। उस समय, मुझे लगा कि मैं बेहतर अर्धचालकों के निर्माण में मदद कर सकता हूं। मेरा मतलब है, इससे अधिक रोमांचक क्या हो सकता है? मेरे पिता ने मेरे हवाई जहाज के टिकट पर एक वर्ष के बराबर खर्च किया, ताकि मैं स्टैनफोर्ड में उपस्थित रह सकूं।

यह किसी विमान पर पहली बार था। लेकिन जब मैं अंततः कैलिफोर्निया में उतरा, तो चीजें वैसी नहीं थीं जैसी मैंने कल्पना की थीं। अमेरिका महंगा था। घर पर एक फोन कॉल $ 2 से अधिक था, और एक बैकपैक की कीमत भारत में मेरे पिता के मासिक वेतन के समान थी।

और सभी गर्म कैलिफ़ोर्निया के बारे में बात करने के लिए ... वह पानी ठंडा था! इन सबसे ऊपर, मैंने अपने परिवार, अपने दोस्तों, और अपनी प्रेमिका-अब अपनी पत्नी को वापस भारत में याद किया। इस समय स्टैनफोर्ड के स्नातक छात्र के रूप में सुंदर मेरे लिए उज्ज्वल स्थान था। मेरे जीवन में पहली बार, मैं जब चाहे कंप्यूटर को usea कर सकता था। इसने मेरे दिमाग को पूरी तरह से उड़ा दिया।

और उसी क्षण, मेरे चारों ओर इंटरनेट का अवैध रूप से निर्माण किया जा रहा था। जिस साल मैं स्टैनफोर्ड पहुंचा, उसी वर्ष ब्राउज़र मोज़ेक को रिलीज़ किया गया था, जो कि दुनिया भर में व्यापक वेब और theinternet को लोकप्रिय करेगा। मैंने जो गर्मियों में छोड़ा था, वही समर थाटा स्नातक छात्र था जिसका नाम सर्जेई ब्रिन लारिपेज नामक एक संभावित इंजीनियरिंग छात्र से मिला।

ये दो पल मेरे जीवन की गहराई को आकार देंगे। लेकिन उस समय, मुझे यह पता नहीं था। मुझे यह महसूस करने में थोड़ा समय लगा कि इंटरनेटवॉल्ड तकनीक को अधिक लोगों तक पहुंच बनाने का एकमात्र सबसे अच्छा तरीका है। जैसे ही मैंने किया, मैंने पाठ्यक्रम बदल दिया और Google पर अपने सपनों का पीछा करना शुरू कर दिया।

इस आश्चर्य से प्रेरित होकर कि मुझमें पहली बार ब्राउज़र किया गया, मैंने 2009 में Chrome नामक एक को लॉन्च करने के प्रयास का नेतृत्व किया, और Google को किफायती लैपटॉप और फोन विकसित करने में मदद करने के लिए Youffort चलाया, ताकि कोई छात्र बड़े होकर, Inany पड़ोस या गांव में, किसी भी भाग में दुनिया की, आप सभी तक सूचनाओं की समान पहुंच हो सकती है।

मेक्सिको में DoloresHidalgo के शहर में प्राथमिक स्कूल के छात्रों ने स्नातक स्कूल में पाठ्यक्रम पर रोक लगाई थी, मैं शायद पीएच.डी. आज — जिसने मेरे माता-पिता को वाकई गौरवान्वित किया है। लेकिन मैं कई अन्य लोगों के लिए प्रौद्योगिकी के लाभों को टटोलने का अवसर चूक गया हो सकता है।

और मैं निश्चित रूप से Google के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में आपके साथ खड़ा नहीं होगा। मेरा विश्वास करो जब मैं कहता हूं कि मैंने इस आने वाले किसी भी व्यक्ति को नहीं देखा, मैंने 27 साल पहले कैलिफोर्निया राज्य में पहली बार छुआ था। केवल एक चीज जो मुझे यहाँ से वहाँ तक पहुँचाती थी - दूसरी बात, तकनीक के प्रति गहरी लगन, और एक खुला दिमाग।

इसलिए समय निकालें कि दुनिया में किसी भी चीज की तुलना में अधिक रोमांचक हो। वह चीज नहीं जो आपके माता-पिता चाहते हैं कि आप करें। या वह चीज जो आपके सभी दोस्त कर रहे हैं। या वह समाज आपसे अपेक्षा करता है। मुझे पता है कि आज आपको बहुत सलाह मिल रही है। तो मैं तुम्हें मेरा साथ छोड़ दूं: खुले रहो ... अधीर रहो ... आशावान बनो।

यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो इतिहास 2020 की कक्षा को याद रखेगा कि आपने क्या खोया है, लेकिन आपने जो बदला उसके लिए। आपके पास सब कुछ बदलने का मौका है। मैं आशावादी हूं कि आप करेंगे। धन्यवाद।

Read more...

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ